मो आमिर ब्यूरो प्रमुख की रिपोर्ट...


बलरामपुर। जिला आबकारी अधिकारी राजेश त्रिपाठी की संस्तुति पर जिलाधिकारी डा0 महेन्द्र कुमार ने देशी शराब की दुकान जिसका नाम विगत कई वर्षो से भुजैनियाभार लिखा जा रहा था उसे बदलकर हरिहरगंज व नारायनपुर कर दिया है। उ0प्र0 भुर्जी कल्याण सोसायटी प्रधान कार्यालय इन्दिरानगर लखनऊ द्वारा इस दुकान का नाम बदलने की मांग की गयी थी। उनका कहना था कि इससे भुर्जी/भडभूज/भूज समाज जो उ0प्र0 की आबादी में लगभग दो प्रतिशत है, उनकी भावनाएं आहत हो रही है। इसके दृष्टिगत पूर्व में भी प्रयास किया गया था किन्तु नियमों की पाबन्दी के कारण ऐसा नहीं हो सका। वर्ष 2023-24 की आबकारी नीति में प्रदेश सरकार/शासन द्वारा नियमांे में कुछ फेर बदल किया गया जिसका लाभ भूज समाज को मिला और नियमों के परिप्रेक्ष्य में देशी शराब की दुकान का नाम हरिहरगंज तथा नारायनपुर कर दिया गया।
उ0प्र0 भुर्जी कल्याण सोसायटी के महामंत्री कामेश्वर नाथ गुप्ता अधिवक्ता उच्च न्यायालय, लखनऊ तथा सोसायटी के अध्यक्ष अवधेश चन्द्र गुप्ता को दूरभाष पर जब अवगत कराया गया तब उन्होंने इस पर प्रसन्नता व्यक्त की तथा सरकार का आभार व्यक्त किया गया।
इसी प्रकार अनावश्यक रूप से लोगो द्वारा यह प्रतिवाद किया जाता रहता है क दुकान का नाम कुछ और है, चल कहीं और रही है, जबकि विगत कई वर्षों से कई दुकाने तो विगत 30-40 वर्षो से भी अधिक समय से एक ही स्थान पर चलती आ रही है, किन्तु अकारण ही कुछ लोगो द्वारा निहित स्वार्थवश अनावश्यक रूप से प्रतिवाद व शिकायत की जाती रहती है। जिसके दृष्टिगत जिला आबकारी अधिकारी की रिपोर्ट पर जिलाधिकारी डा0 महेन्द्र कुमार द्वारा विदेशी मदिरा रमवापुर का नाम तुलसीपुर नं0-02, देशी शराब दुकान गिद्धौर का नाम त्रिलोकपुर, देशी शराब दुकान शंकरपुर का नाम पिपरहवा विशुनपुर तथा नैकिनिया कलां का नाम बेली कलां कर दिया गया है।