• दिल्ली, मध्य प्रदेश व गुजरात से वाराणसी पहुंचे भाजपा नेता व कार्यकर्ता
  • लोकसभा क्षेत्र में बनाई गई महिलाओं की 226 टोली
  • एक कार्यकर्ता को दस परिवारों से संपर्क करने की सौंपी गई जिम्मेदारी 

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जीत को सुनिश्चित करने और ऐतिहासिक बनाने के लिए भाजपा ने वाराणसी में 'नॉक द डोर' (दरवाजा खटखटाओ) अभियान शुरू किया है। इसके लिए भाजपा ने 10 हजार कार्यकर्ताओं की फौज उतारी है। ये कार्यकर्ता हर एक वोटर के दरवाजे तक पहुंचेंगे और नरेंद्र मोदी के लिए वोट मांगेंगे। यह भी कहेंगे कि 19 मई को मतदान के दिन घर से निकलकर मतदान केंद्र पहुंचे और अपने मताधिकार का प्रयोग करें। 
 

तीन प्रांतों से पहुंचे 10 हजार कार्यकर्ता

  • अभियान की सफलता के लिए गुजरात, मध्य प्रदेश और दिल्ली से 10 हजार से अधिक भाजपा नेता व कार्यकर्ता वाराणसी पहुंच चुके हैं। यह अभियान मतदान का ग्राफ बढ़ाने के लिए आयोजित किया जा रहा है। 
  • भाजपा नेताओं का कहना है, 'भाजपा कार्यकर्ता नॉक द डोर अभियान के तहत वाराणसी में मतदाताओं की पर्ची के साथ हर घर का दौरा करेंगे और लोगों को वोट डालने के लिए अपील करेंगे। आमतौर पर लोग इस बात को मानते हैं कि उनके उम्मीदवार मोदी चुनाव जीत रहे हैं, लेकिन जीत का आंकड़ा बढ़ाने के लिए यह प्रयोग किया जा रहा है। भाजपा का इस बात पर जोर है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जीत का ग्राफ ऐतिहासिक बनाया जाए।' 
  • यह अभियान भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के निर्देशन में चल रहा है। शाह खुद इसकी निगरानी कर रहे हैं। यह कार्यक्रम मतदान खत्म होने तक चलेगा। अभियान के तहत पार्टी का प्रत्येक कार्यकर्ता दस घरों का दौरा करेगा। कार्यकर्ता को अपने काम की प्रगति की रिपोर्ट पार्टी कार्यालय में जमा करना होगा। 

महिलाओं की बनी 224 टीम, एक टीम में पांच महिलाएं

वाराणसी लोकसभा क्षेत्र में करीब साढ़े चार लाख परिवार रहते हैं। इन परिवारों तक पहुंचने के लिए भाजपा ने लोकसभा क्षेत्र को 226 सेक्टरों में बांटा है। इसके लिए महिलाओं की 226 टीमें बनाई गई हैं। एक टीम में पांच महिलाओं को शामिल किया है। 


चंदौली में भी ऐसा ही अभियान
भाजपा ने वाराणसी के अलावा नॉक द डोर अभियान चंदौली में चलाया है। यहां से भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर महेंद्र पांडेय चुनाव लड़ रहे हैं। उन्हें सपा-बसपा गठबंधन के उम्मीदवार संजय चौहान से कड़ी चुनौती मिल रही है। भाजपा हर हाल में डॉक्टर महेंद्र की जीत चाहती है।  

15 मई को प्रियंका का रोड शो
कांग्रेस महासचिव व लोकसभा चुनाव में पूर्वी यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा 15 मई को वाराणसी में रोड शो करेंगी। प्रियंका यहां सॉफ्ट हिंदुत्व का कार्ड खेलने के लिए काशी विश्वनाथ में पूजा अर्चना भी कर सकती है। यहां कांग्रेस ने पीएम मोदी के खिलाफ पूर्व विधायक अजय राय को चुनावी मैदान में उतारा है। 2014 के आम चुनाव में भी अजय राय पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव लड़े थे, लेकिन उन्हें हार मिली थी। 

फैक्ट फाइल- 

कुल मतदाता 17,67,486
पुरुष मतदाता 9,86,224
महिला मतदाता 10,30,685
2014 में पड़े मत 10,28,634
वैद्य मत 10,28,634
नरेंद्र मोदी को मिले मत 581,022 (56.4%)
अरविंद केजरीवाल 209,238 (20.3%)
अजय राय 75,614 (7.3%)

 

हिंदी समाचार के लिए आप हमे फेसबुक पर भी ज्वाइन कर सकते है |