अधिकतर लोग यह समझते हैं कि वर्कआउट का अर्थ जिम में जाकर पसीना बहाना है, जबकि सच्चाई यह है कि हर वह कार्य वर्कआउट के अंतर्गत आता है, जिसमें आपके दिल की धड़कनें, सांस की गति और रक्त का संचरण बढ़ जाता है। 

टहलना और जॉगिंग

चलना एक्सरसाइज के सबसे बेहतरीन रूपों में से एक है, क्योंकि इसे हम बिना पैसा खर्च किये आसानी से कर सकते हैं। चलना कार्डियो वैस्क्युलर सिस्टम (हृदय, फेफड़े और संचरण) को प्रोत्साहित करता है। यह पैरों और कूल्हों की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। एक औसत व्यक्ति एक दिन में 10,000 कदम चलकर लगभग 400 कैलरी जला सकता है। अगर आप 20 मिनट तक लगातार तेज चल सकते हैं तो आपको ‘वॉक-जॉग’ का करना चाहिए। एक मिनट चलें, एक मिनट जॉगिंग करें।

दौड़ना  
दौड़ने के लिए टहलने की तुलना में अधिक फिट होना पड़ेगा। दौड़ने के साथ सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे लगभग कहीं भी कर सकते हैं। दौड़ना एक बेहतरीन व्यायाम है। आप दौड़ने में कितनी कैलरी जला लेते हैं, यह आपकी दौड़ने की गति और आपके भार पर निर्भर करता है। 

तैरना 
चलने और दौड़ने के बाद स्विमिंग यानी तैरना सबसे लोकप्रिय व्यायामों में से एक है। तैरने से पूरे शरीर का व्यायाम होता है। इसे वजन कम करने और शरीर को टोन अप करने के लिए अच्छा व्यायाम माना जाता है। इसके लिए अपने घर या कार्यालय के पास स्थित किसी स्विमिंग पूल के सदस्य बन जाएं।

साइकिलिंग 
यह एक एरोबिक एक्सरसाइज है और इससे भी कार्डियोवैस्क्युलर तंत्र और शरीर का निचला भाग मजबूत होता है। आप अपने घर के पास बने किसी मैदान या सुनसान स्थान पर साइकिल चलाने का आनंद ले सकते हैं। विदेशों में राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री भी साइकिल चलाने में बिल्कुल नहीं शर्माते हैं।

नाचना 
नाचने यानी डांसिंग का शौक लगभग हर किसी को होता है। यह एक एरोबिक एक्सरसाइज है, जो आपके संतुलन, कोआर्डिनेशन, स्टैमिना और शक्ति को बढ़ाता है। नृत्य सभी उम्र, आकार के लोगों के लिए उपयुक्त है। आप कोई डांस इंस्टीट्यूट ज्वाइन कर सकते हैं या बाजार में उपलब्ध डीवीडी की सहायता से घर पर ही अभ्यास कर सकते हैं।

इन बातों का भी रखें ध्यान
वर्कआउट करते समय ऊबन महसूस न करें। पूरे मन से व्यायाम करेंगे तो अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे।
अच्छे स्वास्थ्य के लिए खाने और सोने की तरह वर्कआउट को भी अपने जीवन का हिस्सा बना लें।
अपनी जीवनशैली में छोटे-छोटे परिवर्तन करें, अल्कोहल का सेवन न करें या बिल्कुल कम कर दें।
रोज वर्कआउट करना जरूरी नहीं है। अगर आपके घर के पास कोई पहाड़ी क्षेत्र हो तो कभी-कभी उस पर चढ़ाई करें, स्विमिंग पूल चले जाएं या अपने दोस्तों के साथ कोई आउटडोर खेल खेलें।

हिंदी समाचार और हेल्थ टिप्स समाचार के लिए आप हमे फेसबुक पर भी ज्वाइन कर सकते है |