• साउथ ऑस्ट्रेलिया यूनिवर्सिटी ने की रिसर्च, शोधकर्ताओं ने शरीर में कैफीन की आधिक मात्रा और हृदय रोगों के बीच सम्बंध बताया
  • शोधकर्ताओं ने बताया, कैसे समझें शरीर में कैफीन का स्तर बढ़ गया है और अलर्ट हो जाएं

हेल्थ डेस्क. एक दिन में कॉफी कितनी पी जाए, इस सवाल को लेकर साउथ ऑस्ट्रेलिया यूनिवर्सिटी ने रिसर्च की है। शोधकर्ताओं का दावा है कि दिनभर में 6 या इससे अधिक कप कॉफी पीना सेहत के लिए खतरनाक है। इससे अधिक मात्रा 22 फीसदी तक हृदय रोगों का खतरा बढ़ाती है।

                                 साढ़े तीन लाख लोगों पर हुई रिसर्च

  1.  

    लंबे समय तक कॉफी पीने और हृदय रोगों से इसका सम्बंध जानने के लिए शोधकर्ताओं ने रिसर्च की है। कैफीन की मात्रा कितनी लेनी चाहिए, शोधकर्ताओं ने इसकी सलाह भी दी है। शोधकर्ताओं ने लंदन में 37-73 वर्ष की उम्र के 3,47,077 लोगों पर रिसर्च की है। शोध में पता लगाया गया कि कैफीन-मेटाबॉलिजिंग जीन कैसे कैफ्रीन को नियंत्रित करता है। नतीजे के तौर पर सामने आया कि यह शरीर के कार्डियोवेस्कुलर सिस्टम पर नकारात्मक असर छोड़ता है।

     

  2.  

    शोधकर्ताओं ने पाया कि अधिक मात्रा में अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन करने पर हाई ब्लड प्रेशर और हृदय रोगों का कारण बन सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का कहना है कि हृदय रोगों से सबसे ज्यादा मौते होती हैं लेकिन इस बीमारी को रोका भी जा सकता है। ऐसा पहली बार जब शोधकर्ताओं ने कॉफी की अधिक मात्रा और हृदय रोगों के बीच सम्बंध ढूंढा है। 

     

  3.  

    शोधकर्ता एलिना हायपोनेन का कहना है कि दुनियाभर में ज्यादातर लोग कॉफी अधिक पीते हैं। दिन की शुरुआत से लेकर एनर्जी पाने के लिए भी लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। लोग अक्सर पूछते हैं कॉफी कितनी लेना चाहिए, लेकिन इसका सही जवाब नहीं मिलता। एलिना कहती हैं ज्यादातर लोगों का मानना है कि अगर कॉफी पीते हैं तो आप काफी चिड़चिड़ा या ऊबकाई महसूस करते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कैफीन आपके शरीर को अधिक तेज और दृढता से काम करने के लिए प्रेरित करती है। अगर ऐसा हो रहा है तो इसके मायने हैं कि आपका शरीर कैफीन के हाई लेवल तक पहुंच गया है।