• 30 जून को इंग्लैंड के खिलाफ होन वाले मैच में टीम इंडिया नारंगी और नीले रंग की अल्टरनेट जर्सी में उतरेगी
  • आईसीसी के मुताबिक, जब दो ऐसी टीमों का मुकाबला होगा, जिनकी जर्सी का रंग एक सा है, वहां एक टीम अल्टरनेट जर्सी में उतरेगी​

 

भारतीय क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप में 30 जून को इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले मैच में नारंगी और नीले रंग की नई जर्सी में उतरेगी। इसी जर्सी को लेकर भारत में राजनीति शुरू हो गई। कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के नेताओं ने सरकार पर क्रिकेट के भगवाकरण का आरोप लगाया है। वहीं, टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी अतुल वासन ने इस विवाद को बेवजह का बताया।


अबू आजमी और कांग्रेस विधायक ने उठाए सवाल
जर्सी पर सवाल उठाते हुए महाराष्ट्र के कांग्रेस विधायक एम ए खान ने बुधवार को कहा कि ये सरकार पिछले पांच साल से हर चीज को अलग नजर से देखने और दिखाने की कोशिश कर रही है। यह सरकार भगवाकरण की तरफ इस देश को ले जाने का काम कर रही है। 

समाजवादी पार्टी विधायक अबू आजमी ने कहा, "मोदीजी पूरे देश को भगवे में रंगना चाहते हैं, मोदीजी झंडे को कलर देने वाला मुस्लिम था, तिरंगे में और भी रंग हैं सिर्फ भगवा ही क्यों...तिरंगे के रंग में उनकी जर्सी हो तो बेहतर होगा।"

इग्लैंड और भारत मैच में अल्टरनेट जर्सी पहनेगी टीम इंडिया

आईसीसी के मुताबिक, जब दो ऐसी टीमों का मुकाबला होगा, जिनकी जर्सी का रंग एक सा है, वहां एक टीम अल्टरनेट जर्सी में उतरेगी। केवल मेजबान टीम को इससे छूट है। 30 जून को होने वाले मुकाबले में भारत और इंग्लैंड की जर्सी का कलर भी नीला है, ऐसे में भारत अल्टरनेट जर्सी का इस्तेमाल करेगी। इस जर्सी में नीला रंग है और बांह का और उसके पीछे का रंग भगवा है। वहीं, जर्सी का पिछला हिस्सा पूरी तरह भगवा है।

हमारा फोकस सिर्फ मैच पर- गेंदबाजी कोच

भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने कहा कि हमें इस बारे में नहीं पता कि हम कौन से रंग की जर्सी पहनेंगे और न ही हमने इसपर कोई विचार नहीं किया। हमारा फोकस कल के मैच पर है। 

अफगानिस्तान, अफ्रीका ने भी किया अल्टरनेट जर्सी का इस्तेमाल

भारत और अफगानिस्तान मैच के दौरान अफगान टीम ने नीली जर्सी की जगह अल्टरनेट जर्सी पहनी थी। जिसमें अधिकांश हिस्सा लाल था। वहीं, बांग्लादेश की अल्टरनेट जर्सी में भी अधिकांश हिस्सा लाल है। जबकि वो हरे रंग की जर्सी पहनती है। जिसमें कुछ हिस्सा लाल है। वहीं, दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में जो जर्सी पहनी थी, उसमें अधिकांश पीला रंग था। जबकि, उसकी पारंपरिक जर्सी हरी है।

sa

ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड को नहीं पहननी होगी अल्टरनेट जर्सी

ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड टीम के लिए अल्टरनेट जर्सी नहीं है। ये तीनों टीमें ऐसी जर्सी पहनती हैं जिसका रंग बाकी टीमों से बिलकुल अलग है। ऐसे में इन टीमों को इस नियम से कोई फर्क नहीं पड़ेगा।