• भारतीय टीम में कोई बदलाव नहीं, वेस्टइंडीज ने लेविस और नर्स को बाहर किया
  • सुनील अंबरिस और फैबियन एलेन को विंडीज टीम में शामिल किया गया
  • अंक तालिका में भारत तीसरे और वेस्टइंडीज आठवें स्थान पर काबिज

 

खेल डेस्क. वर्ल्ड कप के 34वें मैच में मैनचेस्टर में भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारतीय ओपनर्स रोहित शर्मा और लोकेश राहुल क्रीज पर हैं। इससे पहले भारत ने अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं किया। वेस्टइंडीज ने टीम में दो बदलाव किए। एश्ले नर्स और इविन लुइस को टीम से बाहर कर दिया। दोनों की जगह सुनील अंबरिस और फैबियन एलेन को अंतिम एकादश में शामिल किया।

दोनों टीमें
भारत : विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, रोहित शर्मा, विजय शंकर, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीप), केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह।

वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), क्रिस गेल, सुनील अंबरिस, शाई होप (विकेटकीपर), निकोलस पूरन, शिमरॉन हेटमायर, कार्लोस ब्रैथवेट, फैबियन एलेन, केमार रोच, शेल्डन कॉटरेल, ओशाने थॉमस।

भारत की नजर पांचवीं जीत पर

वर्ल्ड कप के इतिहास में दूसरी बार भारत लगातार 5 मैच जीत सकता है। पिछली बार 2015 वर्ल्ड कप में उसे लगातार छह मुकाबलों में सफलता मिली थी। दोनों टीमों के बीच इंग्लैंड के मैदान पर यह छठा मुकाबला होगा। भारत तीन में जीता। वेस्टइंडीज को सिर्फ दो में ही जीत मिली। टीम इंडिया विंडीज के खिलाफ यहां पिछली बार 1983 में हारी थी, तब उसे 66 रन से शिकस्त मिली थी।

भारत के 5 मैच में 9 अंक
अंक तालिका में भारतीय टीम तीसरे स्थान पर है। उसके 5 मैच में 9 अंक हैं। इस मैच में जीत के बाद वह सेमीफाइनल में जगह बनाने के करीब पहुंच जाएगा। दूसरी वेस्टइंडीज की टीम 4 मैच हार चुकी है। उसे 1 में जीत मिली और एक मैच बारिश के कारण रद्द हो गया। बाकी बचे तीन मैच में जीतने पर भी उसके 9 अंक ही होंगे। दो बार की चैम्पियन टीम सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी है।

भारत-वेस्टइंडीज हेड टू हेड
दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 126 वनडे खेले गए। इनमें वेस्टइंडीज 62 में जीता। भारत को 59 मैच में सफलता मिली। 2 मुकाबले टाई रहे। 3 मैच में नतीजा नहीं निकला। वर्ल्ड कप की बात करें तो दोनों के बीच अब तक 8 मैच खेले गए। इनमें भारत 5 और वेस्टइंडीज 3 मैच जीता। भारतीय टीम वेस्टइंडीज को ही 1983 वर्ल्ड कप के फाइनल में हराकर फाइनल जीती थी।