विश्व कप 2019 का 34वां मुकाबला भारत और वेस्टइंडीज के बीच गुरूवार को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेला जा रहा है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने खबर लिखे जाने तक पांच ओवर के बाद एक विकेट के नुकसान पर 24 रन बना लिए हैं। विराट कोहली 0* और केएल राहुल 18* रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।    इससे पहले इस मुकाबले में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। टीम इंडिया में कोई बदलाव नहीं किया गया है। वहीं, वेस्टइंडीज ने अपनी टीम में दो बदलाव करते हुए एश्ले नर्स और एविन लुईस की जगह सुनील अंबरीस और फाबियान एलेन को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है।

वेस्टइंडीज की तुलना में टीम इंडिया मजबूत स्थिति में है, लेकिन अफगानिस्तान के खिलाफ जीत के लिए उसे मशक्कत करनी पड़ी थी, वहीं, वेस्टइंडीज कई हार के बाद आत्मविश्वास की कमी से जूझ रही है। भारत और वेस्टइंडीज की टीमें 1979 से लेकर अब तक वर्ल्ड कप में 8 बार आमने-सामने हुई हैं, जिसमें 5 बार भारतीय टीम ने बाजी मारी है, जबकि 3 मैचों में कैरेबियाई टीम को जीत हासिल हुई है।

 

1992 में आखिरी बार जीत था वेस्टइंडीज

भारत और वेस्टइंडीज के बीच अब तक विश्व कप में आठ मुकाबले हो चुके हैं। इनमें पांच में भारत को सफलता मिली है। खास बात यह है कि वेस्टइंडीज ने अंतिम बार विश्व कप में भारत को 1992 में हराया था। तब से भारत 1996, 2011, 2015 में वेस्टइंडीज से खेला है और सभी में जीत हासिल की है।

भारत के लिए ओल्ड ट्रेफर्ड बेहद खास है। यह वही मैदान है जिस पर 1983 के विश्व कप का भारत ने पहला मैच खेला था और इस मुकाबले में क्लाइव लॉयड की बेहद मजबूत वेस्टइंडीज को 34 रनों से पटखनी दी थी। इस जीत की पटकथा यशपाल शर्मा की 89 रनों की पारी ने लिखी थी। इसी मैदान पर भारत ने हाल ही में पाकिस्तान को भी हराया है।

दोनों टीम इस प्रकार है:

भारत: 1 रोहित शर्मा, 2 केएल राहुल, 3 विराट कोहली (कप्तान), 4 विजय शंकर, 5 केदार जाधव, 6 एमएस धोनी (विकेटकीपर), 7 हार्दिक पांड्या, 8 मोहम्मद शमी, 9 कुलदीप यादव, 10 युजवेंद्र चहल, 11 जसप्रित बुमराह

वेस्टइंडीज: 1 क्रिस गेल, 2 सुनील अंबरीस, 3 शाई होप (विकेटकीपर), 4 निकोलस पूरन, 5 शिमरोन हेटिमर, 6 जेसन होल्डर (कप्तान), 7 कार्लोस ब्रैथवेट, 8 फैबियन एलन, 9 केमर रोच, 10 शेल्डन कॉट्रेल, 11 ओशेन थॉमस