Airtel के यूजर्स को अब वैलिडिटी की चिंता पहले से ज्यादा करनी होगी. खासकर तब जब आपकी वैलिडिटी खत्म हो चुकी है, क्योंकि अब ग्रेस पीरियड कम कर दिया गया है

भारतीय टेलीकॉम कंपनी Airtel ने ऐसा कदम उठाया है जो शायद एयरटेल के सबस्क्राइबर्स को नागवार गुजरेगा. दरअसल कंपनी अब इनकमिंग वॉयस कॉल वैलिडिटी को कम कर रही है. पहले इनकमिंग वॉयस कॉल की वैलिडिटी 15 दिन की थी, लेकिन अब ये घटकर 7 दिन की हो जाएगी. 

एयरटेल ने मिनिमम रीचार्ज स्कीम में बदलाव किया है. ये प्रीपेड यूजर्स के लिए है. अभी अगर एयरटेल के यूजर्स के प्लान की वैलिडिटी खत्म होती है तो खत्म होने के 15 दिन तक आपके पास कॉल्स आ सकती हैं, लेकिन नई स्कीम के तहत इसकी अवधि अब 7 दिन ही रह जाएगी. 

टेलीकॉम टॉक की एक रिपोर्ट के मुताबिक प्लान खत्म होने के बाद 7 दिन तक बिना रीचार्ज कराए आपको इनकमिंग कॉल्स मिलेंगी, लेकिन इसके बाद आपको रीचार्ज कराना जरूरी हो जाएगा. वैलिडिटी खत्म होने के बाद अगर यूजर के अकाउंट में बैलेंस होगा फिर भी वो कहीं कॉल नहीं कर पाएंगे.

रिपोर्ट के मुताबिक एयरटेल का ये फैसला ऐवरेज रेवेन्यू पर यूजर (ARPU) को बढ़ाने के लिए किया जा रहा है. हालांकि कंपनी की तरफ से ऐसी कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं है. इससे भले ही कंपनी का ARPU बढ़ जाए, लेकिन कंपनी के इस कदम से प्रीपेड यूजर्स थोड़ने नाखुश जरूर हो सकते हैं. 

आज कल टेलीकॉम कंपनियां Minimum Recharge और Smart Recharge पर काम कर रही हैं. इसके तहत वैलिडिटी को लिमिट कर दिया जाता है. यानी यूजर्स को लगातार रीचार्ज करना पड़ता है. एयरटेल के स्मार्ट रीचार्ज प्लान की शुरुआत 23 रुपये से है. इसके तहत प्लान की वैलिडिटी 28 दिन की होती है और आपको कॉलिंग के लिए अलग से रीचार्ज कराना होता है.


हिंदी समाचार के लिए आप हमे फेसबुक पर भी ज्वाइन कर सकते है