अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवासियों को एक बार फिर बड़ा तोहफा दिया है. आज मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पानी के बकाया बिलों को माफ करने की घोषणा की है

 

अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवासियों को एक बार फिर बड़ा तोहफा दिया है. आज मंगलवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक स्कीम की घोषणा की. इसमें उन्होंने पानी के बकाया बिलों को माफ कर दिया है. इस स्कीम का लाभ उन्हें मिलेगा, जिनके घरों में फंक्शनल मीटर हैं.

जिन उपभोक्ताओं ने 30 नवंबर से पहले मीटर लगवाएं हैं उन्हें ही इस स्कीम का लाभ मिलेगा. जिन उपभोक्ताओं के घर में फंक्शनल मीटर हैं उन सभी की लेट फीस भी माफ कर दी जाएगी.

इस योजना के तहत, दिल्ली में E, F, G, H कैटेगरी के लोगों के 100% बिल, 31 मार्च तक के माफ कर दिए जाएंगे.  A, B कैटेगरी का 25% बिल माफ होगा. C कैटेगरी का 50% बिल माफ होगा. E, F, G, H कैटेगरी के तहत साढ़े 10 लाख लोगों को फायदा होगा.

अरविंद केजरीवाल ने बताया कि इस योजना से सरकार को 600 करोड़ की आमदनी होगी. इससे हमारी आर्थिक स्थिति भी बेहतर होगी. दिल्ली के सभी पानी के उपभोक्ताओं को चिट्ठी लिखूंगा.

केजरीवाल ने कहा कि उपभोक्ता अपनी मर्जी के मीटर लगवा सकते हैं. इसकी जानकारी पास के जल बोर्ड में देनी होगी. मीटर लगवाने के लिए डोर स्टेप डिलीवरी की मदद भी ली जा सकती है. दिल्ली में कुल साढ़े 13 लाख लोगों पर बकाया है. अब इसका सीधा फायदा उनको मिलेगा.

इस दौरान अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 2015 में जब दिल्ली की जिम्मेदारी संभाली तो पानी के क्षेत्र में बुरा हाल था. 2015 से पहले पानी के बिल आते थे, लेकिन पानी नहीं आता था. हमने पिछले 5 साल में कई क्षेत्रों में सुधार किया है. कुछ मुद्दे सामने निकलकर आए हैं. पानी का इंफ्रास्ट्रक्चर बदला है. 58% कॉलोनियों में पाइपलाइन थी और बाकी कॉलोनियों में टैंकर से पानी जाता था. आज 5 साल में 93% कॉलोनियों में पाइपलाइन बिछा दी है, बाकी 7% कॉलोनियों में कानूनी अड़चन की वजह से काम रुका है. कई बंद ट्रीटमेंट प्लांट दोबारा शुरू कराए गए हैं.

बिजली की तरह दिल्ली में सस्ता पानी

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में पानी की कमी है, दिल्ली को 1200 MGD पानी की जरूरत है. 2015 से अबतक 125 MGD पानी का प्रोडक्शन हमारी सरकार ने बढ़ाया है. पहले 820 MGD ही प्रोडक्शन होता था. हमने मुनक नहर का केस जीता जिससे द्वारका बवाना का ट्रीटमेंट प्लांट शुरू हुआ. हमारी सरकार ने पानी की चोरी को कंट्रोल किया है, टैंकर माफिया अब इक्का-दुक्का रह गए हैं. टैंकर माफिया राजनीतिक संरक्षण की वजह से चलता था. मौजूदा सरकार के विधायक के कोई टैंकर नही चलते हैं.

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम दिल्ली को 24 घंटे पानी देना चाहते हैं. विदेशों में 24 घंटे, बिना RO के टैप में साफ पानी मिलता है. ऐसा ही हम दिल्ली में भी चाहते हैं. अगले 5 साल में साफ, अच्छे प्रेशर में, बिना RO के 24 घंटे पानी दे सकेंगे. अगले 5 साल में 30 से 40% पानी का प्रोडक्शन बढ़ेगा. आज बिजली की तरह सबसे सस्ता पानी दिल्ली में मिलता हैं.

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि जल बोर्ड का रेवेन्यू लगातार कम हो रहा था. 2018-19 में 18% रेवेन्यू बढ़ गया है. 1 अगस्त 2019 तक पानी के 23 लाख से ज्यादा कनेक्शन लगे. बकाया बहुत ज्यादा इकट्ठा हो गया है. कई लोगों को महीनों तक बिल नहीं मिलता है. बिना रीडिंग के बिल आने की समस्या भी सामने आई है. हमने बिलिंग का नया सिस्टम शुरू कर दिया है. टैब से मीटर रीडिंग ली जाती है. टैब से लोकेशन पर जाकर ही रीडिंग लेनी होती है.