गोवा में शुक्रवार के जीएसटी काउंसिल की बैठक हुई। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का अध्यक्षता में हुई बैठक में कई चीजों पर जीएसटी कम की गई तो कई पर बढ़ाई गई। सीतारमण ने जीएसटी काउंसिल में लिए गए फैसलों के बारे में जानकारी दी।

जीएसटी परिषद ने समुद्री नौकाओं का ईंधन, ग्राइंडर, इमली और हीरा, रूबी, पन्ना या नीलम को छोड़कर अन्य सस्ते रत्नों पर कर की दर घटाई है। भारत में नहीं बनने वाले कुछ विशेष किस्म के रक्षा उत्पादों को जीएसटी से छूट दी गई है।

वहीं,1000 रुपये तक की कीमत वाले होटल रूम के किराए पर कोई जीएसटी नहीं लगेगा। आउटडोर केटरिंग पर जीएसटी 18 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत किया जाएगा।  डिफेंस से जुड़ी चीजों के इंपोर्ट पर जीएसटी से छूट मिलेगी। 

वित्त मंत्री ने कहा कि रेलवे वैगन, सवारी डिब्बों पर जीएसटी की दर को 5 प्रतिशत से बढ़ाकर 12 प्रतिशत किया गया। कैफीन वाले पेय पदार्थों पर जीएसटी की वर्तमान 18 प्रतिशत की दर के साथ 12 प्रतिशत का उपकर लगेगा। माल की पैंकिंग में इस्तेमाल होने वाले पॉलीप्रोपेलीन की थैलियों और बोरियों पर एकसमान 12 प्रतिशत की दर से जीएसटी लगेगा।

जीएसटी परिषद ने 13 सीटों तक के 1,200 सीसी पेट्रोल वाहनों और 1,500 सीसी इंजन वाले डीजल वाहनों पर उपकर की दर को घटाकर 12 प्रतिशत करने की सिफारिश की। भारत में होने वाले अंडर-17 वर्ल्ड कप के लिए फीफा के सप्लाई किए जाने वाले गुड्स और सर्विस में जीएसटी में छूट मिलेगी।





►  हिंदी समाचार के लिए आप हमे फेसबुक पर भी ज्वाइन कर सकते है