हिंदी समाचार /हेल्थ टिप्स/ सेक्स

सेक्स ड्राइव में कमी? इन 5 नैचरल और सेफ तरीके से बढ़ाएं कामेच्छा

1/6

​सेक्स की इच्छा को ऐसे बढ़ाएं

​सेक्स की इच्छा को ऐसे बढ़ाएं

 

ऐसा जरूरी नहीं कि आप हर वक्त सेक्स के मूड में रहें। कभी-कभार सेक्स ड्राइव में कमी महसूस होना सामान्य बात है। बच्चे के जन्म के बाद, हॉर्मोनल इम्बैलेंस और सेक्स से जुड़ी किसी तरह की बीमारी- कामेच्छा में कमी के कई कारण हो सकते हैं। ऐसे में बहुत से लोग अपनी खोई हुई सेक्स ड्राइव को वापस पाने के लिए कई तरह के टॉनिक्स और सप्लिमेंट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं, जिनका बाद में साइड इफेक्ट भी दिखने लगता है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं अपनी खोई हुई कामेच्छा को वापस पाने का नैचरल और सेफ तरीका...

2/6

​एक्सर्साइज करें

​एक्सर्साइज करें

 

आपको भले ही यह बात अजीब लगे लेकिन साइंटिफिकली यह बात साबित हो चुकी है कि एक्सर्साइज करने से आपकी कामेच्छा बेहतर होती है। आपको समझना होगा कि एक्सर्साइज करना, सिर्फ वॉक करने से कहीं ज्यादा है। जरूरी नहीं कि आपका दोस्त जिम जाता हो तो आप भी ऐसा ही करें। आप चाहें तो सुबह या शाम के वक्त रनिंग कर सकते हैं। साथ में पेल्विक एक्सर्साइज जैसे- कीगल एक्सर्साइज भी जरूर करें। इससे भी सेक्शुअल लाइफ में फर्क नजर आने लगेगा।

3/6

​स्ट्रेस को खुद से रखें दूर

​स्ट्रेस को खुद से रखें दूर

 

आप शायद इस बात को महसूस नहीं कर पाते होंगे लेकिन आपका हर दिन का छोटा-छोटा तनाव और स्ट्रेस भी आपकी सेक्स करने की इच्छा को धीरे-धीरे कम करता जाता है। जब भी आप स्ट्रेस में होते हैं तो आपका शरीर हर वक्त फाइट मोड में रहता है जिससे आपके दिल, दिमाग, मन और शरीर पर काफी प्रेशर महसूस होने लगता है। स्ट्रेस में हमारा शरीर कॉर्टिसोल हॉर्मोन रिलीज करने लगता जिससे टेस्टोस्टेरॉन लेवल में कमी आ जाती है।

4/6

​खुद से प्यार जताएं

​खुद से प्यार जताएं

 

सेक्शुअल डिजायर में कमी महसूस हो रही हो तो इसका सबसे अच्छा और आसान तरीका है कि आप खुद से प्यार जताएं यानी मास्टरबेशन। जब आप खुद यह जान लेंगे कि कैसे आपको उत्तेजना महसूस हो रही है तो आप पार्टनर के साथ भी वही करना चाहेंगे। साथ ही साथ पार्टनर से भी बात करें कि आखिर क्या चीज है जो आप दोनों को सेक्स इंजॉय करने से रोक रही है, बात करके इन समस्याओं को दूर करें।

5/6

​खानपान का रखें ध्यान

​खानपान का रखें ध्यान

 

अगर खानपान की गलत आदतों की वजह से आपकी सेहत खराब हो जाती है तो इसका सीधा असर आपकी सेक्शुअल लाइफ पर भी पड़ता है। लिहाजा अपनी डेली डायट में फल और सब्जियों के साथ-साथ लिबिडो बूस्ट करने वाले फूड आइटम्स जैसे- अंजीर, ऐवकाडो, केला, चॉकलेट्स और लहसुन जैसी चीजों को शामिल करें।

6/6

​सेक्शुअल मसाज

​सेक्शुअल मसाज

 

सेक्शुअल उत्तेजना बढ़ाना हो तो मसाज टेक्नीक इसमें आपकी मदद कर सकती है खासकर अगर किसी तरह के स्ट्रेस, चिंता या गुस्से की वजह से आपकी सेक्स लाइफ प्रभावित हो रही हो। पार्टनर को अपने हाथों से सेन्शुअल मसाज देने से बेहतर भला और क्या हो सकता है। सबसे पहले रूम की लाइटिंग को सॉफ्ट करें, सूदिंग म्यूजिक लगाएं और फिर मदहोशी फैलाने वाले इसेंशल ऑइल का इस्तेमाल कर बैक मसाज करना शुरू करें। स्किन टू स्किन कॉन्टैक्ट से आपका ऑक्सिटोसिन लेवल बेहतर होगा जिससे आप और रिलैक्स्ड फील करेंगे और पार्टनर संग नजदीकियां बढ़ेंगी।



►  हिंदी समाचार के लिए आप हमे फेसबुक पर भी ज्वाइन कर सकते है

►  अपने व्हाट्स एप पे खबर पाने के लिए लिंक पे क्लिक करे