up board result 2019 :  यूपी बोर्ड की परीक्षा में सम्मिलित 10वीं-12वीं (high School and Intermediate Results 2019) के 50 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं का इंतजार खत्म हो गया है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक और यूपी बोर्ड के पदेन सभापति विनय कुमार पांडेय शनिवार को बोर्ड मुख्यालय में परिणाम घोषित किए। हाईस्कूल में 80.07  प्रतिशत परीक्षार्थी पास हुए हैं जबकि इंटरमीडिएट में 70.06 प्रतिशत परीक्षार्थियों को सफलता मिली है।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक और यूपी बोर्ड के सभापति विनय कुमार पांडेय ने बताया कि हाईस्कूल में  80.07 प्रतिशत परीक्षार्थी पास हुए हैं जबकि इंटरमीडिएट में 70.06 प्रतिशत परीक्षार्थियों को सफलता मिली है। पिछले वर्ष की तुलना में हाईस्कूल के उत्तीर्ण प्रतिशत में 4.91 की वृद्धि हुई है जबकि इंटरमीडिएट में  2.37 की कमी हुई है। हाईस्कूल की टॉप-10 सूची में विभिन्न जिलों के 21 विद्यार्थियों के नाम हैं जबकि इंटरमीडिएट टॉप-10 में 14 विद्यार्थियों के नाम हैं। माध्यमिक शिक्षा निदेशक और यूपी बोर्ड के सभापति विनय कुमार पांडेय ने शनिवार को परिणाम घोषित किए। हाई स्कूल की परीक्षा टॉप करने वाले गौतम रधुवंशी कानपुर के ओम्कारेश्वर सरस्वती विद्या निकेतन इंटर कॉलेज के है जबकि इंटर की टॉपर तनु तोमर श्री राम इंटर कॉलेज बड़ौत बागपत की हैं।

बोर्ड से मिल रहे संकेतों की मानें तो परिणाम बच्चों को फील गुड कराने वाला है। दो साल से परीक्षा के दौरान की गई सख्ती के बाद छात्र-छात्राओं को राहत मिली है।

 यूपी बोर्ड (UPMSP) का परिणाम ऑनलाइन उपलब्ध रहेगा। बोर्ड अपनी अधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर परिणाम जारी करेगा। https://upmsp.edu.in/  पर भी आप रिजल्ट देख सकते है