उत्तर रेलवे(Northern Railway) लखनऊ मंडल ने 19 स्टेशनों पर तत्काल समेत अनारक्षित टिकट सेवा प्रणाली के समय में संशोधन कर दिया है। अब, मंगलवार से 19 स्टेशनों पर 11 की जगह 11.30 बजे से टिकट दिए जाएंगे। यह बदलाव रेल यात्रियों को दलालों से बचाने के लिए किया गया है। छोटे स्टेशन सुरक्षा स्टाफ की गैरमौजूदगी में दलालों का अड्डा बनते जा रहे हैं। सुरक्षा सिपाहियों की कमी के चलते यात्री कतारें न लगाकर पहले टिकट पाने के लिए आपस में आए दिन भिड़ जाते हैं। उत्तर रेलवे के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक जगतोष शुक्ला ने बताया कि गत तीन मई को मंडल कार्यालय से सभी स्टेशनों पर नोटिस जारी किया गया है। चुनाव के चलते स्टेशनों से सुरक्षा स्टाफ नदारद है। छोटे स्टेशन सुरक्षा स्टाफ की गैरमौजूदगी में दलालों का अड्डा बनते जा रहे हैं। सुरक्षा सिपाहियों की कमी के चलते यात्री कतारें न लगाकर पहले टिकट पाने के लिए आपस में आए दिन भिड़ जाते हैं। 

पूरे रेलवे में टिकट घर पर एक ही समय पर तत्काल टिकट बनते हैं। लेकिन, मंडल के इन 19 स्टेशनों पर मंगलवार से तत्काल और अनारक्षित टिकट सेवा 11.30 बजे से शुरू होगी। जगतोष शुक्ला ने बताया कि तत्काल सेवा में यह व्यवस्था रहेगी, जबकि अन्य सुविधाएं पहले की तरह ही मिलेंगी

स्टेशन पर गंदगी न फैलाएं 

रेलवे स्टेशन पर अव्यवस्थाओं का बोलबाला है। जगह-जगह गदंगी है। इससे लोग काफी परेशान हैं। अफसरों ने राहगीरों से अपील की है कि कोई भी वस्तु स्टेशन पर न फेकें। उसे वहां रखे कूड़ेदान में ही डालें और स्टेशन को स्वच्छ बनाएं।.

इन स्टेशनों पर व्यवस्था बदली

इनमें कानपुर ब्रिज, कुंडा हरनामगंज, फूलपुर, लम्भुआ, मुसाफिर खाना, जौनपुर सिटी, सेवापुरी, बादशाहपुर, शिवपुर, मरियाहु, खेता सराय, जलालगंज, आचार्य नारायण देव नगर, जाफराबाद, मालिपुर, गोसाईंगंज, अंतु, बाबतपुर व श्रीकृष्णानगर शामिल हैं।.

सदभावना निरस्त, आज नहीं आएगी चारबाग 

आनंद विहार टर्मिनल से सुलतानपुर जाने वाली ट्रेन 14014 सद्भावना एक्सप्रेस सोमवार अचानक निरस्त कर दी गई। रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि परिचालनिक कारणों के चलते ट्रेन का संचालन शुरू नहीं हो सका। वहीं, मंगलवार को सुलतानपुर से आनंद विहार जाने वाली ट्रेन 14013 सद्भावना एक्सप्रेस निरस्त रहेगी। अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार ट्रेन 14014 के निरस्त होने के चलते मंगलवार सुलतानपुर से दिल्ली जाने वाली सद्भावना निरस्त रहेगी। यह ट्रेन मंगलवार को ही चारबाग पहुंचती है। तो चारबाग रेलवे स्टेशन पर मंगलवार यह ट्रेन निरस्त रहेगी